MEERA CHARITRA BHAAG 10 , RADHEY KRISHNA WORLD , SRBH SHRM

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मीरा चरित 10




क्रमशः से आगे .........


श्री कृष्ण जन्माष्टमी का समय है । मीरा श्याम कुन्ज में ठाकुर के आने की प्रतीक्षा में गायन कर रही है ।उसे लीला अनुभूति हुई कि वह गोप सखा वेश में आँखों पर पट्टी बाँधे श्यामसुन्दर को ढूँढ रही है ।


           तभी गढ़ पर से तोप छूटी ।चारभुजानाथ के मन्दिर के नगारे , शंख , शहनाई एक साथ बज उठे ।समवेत स्वरों में उठती जय ध्वनि ने दिशाओं को गुँजा दिया - " चारभुजानाथ की जय ! गिरिधरण लाल की जय ।"


           उसी समय मीरा ने देखा - जैसे सूर्य -चन्द्र भूमि पर उतर आये हो , उस महाप्रकाश के मध्य शांत स्निग्ध ज्योति स्वरूप मोर मुकुट पीताम्बर धारण किए सौन्दर्य -सुषमा- सागर श्यामसुन्दर खड़े मुस्कुरा रहे हैं ।वे आकर्ण दीर्घ दृग ,उनकी वह ह्रदय को मथ देने वाली दृष्टि , वे कोमल अरूण अधर -पल्लव , बीच में तनिक उठी हुई सुघड़ नासिका , वह स्पृहा -केन्द्र विशाल वक्ष , पीन प्रलम्ब भुजायें ,कर-पल्लव , बिजली सा कौंधता पीताम्बर और नूपुर मण्डित चारू चरण ।एक दृष्टि में जो देखा जा सका....... फिर तो दृष्टि तीखी धार -कटार से उन नेत्रों में उलझ कर रह गई ।क्या हुआ ? क्या देखा ? कितना समय लगा ? कौन जाने ?समय तो बेचारा प्रभु और उनके प्रेमियों के मिलन के समय प्राण लेकर भाग छूटता है ।


            "इतनी व्याकुलता क्यों , क्या मैं तुमसे कहीं दूर था ?" श्यामसुन्दर ने स्नेहासिक्त स्वर में पूछा ।
         मीरा प्रातःकाल तक उसी लीला अनुभूति में ही मूर्छित रही ।सबह मूर्छा टूटने पर उसने देखा कि सखियाँ उसे घेर करके कीर्तन कर रही है ।उसने तानपुरा उठाया ।सखियाँ उसे सचेत हुई जानकार प्रसन्न हुई ।कीर्तन बन्द करके वे मीरा का भजन सुनने लगी --



म्हाँरा ओलगिया घर आया जी ।
     तन की ताप मिटी सुख पाया ,
     हिलमिल मंगल गाया जी ॥



घन की धुनि सुनि मोर मगन भया,
   यूँ मेरे आनन्द छाया जी ।
   मगन भई मिल प्रभु अपणा सूँ ,
    भौं का दरद मिटाया जी ॥



चंद को निरख कुमुदणि फूलै ,
      हरिख भई मेरी काया जी ।
      रगरग सीतल भई मेरी सजनी ,
       हरि मेरे महल सिधाया जी ॥



सब भक्तन का कारज कीन्हा ,
      सोई प्रभु मैं पाया जी ।
       मीरा बिरहणि सीतल भई ,
       दुख द्वदं दूर नसाया जी ॥
    म्हाँरा ओलगिया घर आयाजी ॥



इस प्रकार आनन्द ही आनन्द में अरूणोदय हो गया ।दासियाँ उठकर उसे नित्यकर्म के लिए ले चली ।

क्रमशः ............


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